HomeAdministrationराष्ट्रीय ध्वज से जिले को सजाने की तैयारी में जुटा प्रशासन,सी-मार्ट समेत...

राष्ट्रीय ध्वज से जिले को सजाने की तैयारी में जुटा प्रशासन,सी-मार्ट समेत दुकानों में मिलेगा तिरंगा

आजादी का अमृत महोत्सव के तहत हर घर में फहराया जाएगा तिरंगा

दुर्ग. कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा ने मंगलवार को जिला कार्यालय के सभाकक्ष में विभागाध्यक्षों की उपस्थिति में स्वतंत्रता दिवस की तैयारी की समीक्षा की और 11 से 17 अगस्त तक मनाए जाने वाले स्वतंत्रता सप्ताह के तहत ‘‘हर घर झंडा’’ कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए अधिकारियों को 05 अगस्त से नगरीय निकाय में तिरंगे के विक्रय के लिए दुकानें चिन्हित करने के निर्देश दिए। ताकि नागरिकों को आसानी से झंडा उपलब्ध हो सके। इसके साथ ही साथ सी-मार्ट में भी यह सुविधा उपलब्ध कराने कहा।

कलेक्टर ने कहा कि हर घर झंडा अभियान के अंतर्गत जिले भर में राष्ट्र गौरव को संवर्धित करने के लिए तिरंगा झंडा हर घर शासकीय-निजी कार्यालयों, शैक्षणिक संस्थानों, अर्धशासकीय कार्यालयों, व्यावसायिक, वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों, गैर सरकारी संगठनों के कार्यालयों में तिरंगा झंडा फहराया जाएगा। इस अभियान में स्वयं सेवी संस्थानों तथा व्यापारिक प्रतिष्ठानों को भी शामिल होंने की अपील की। उन्होंने कहा की अभियान से नई पीढ़ी को देश की आजादी का महत्व बताने का प्रयास है। देशभक्ति की भावनाओं को विकसित करने के साथ देश के प्रति समर्पित रहने के लिए यह अभियान चलाया जा रहा है।

महिलाएं तैयार कर हरी है झंडा

महिला स्व सहायता समूहों के सदस्यों द्वारा झंडा निर्माण किया जाएगा। इसके लिए उन्हें प्रशिक्षण दिया जा रहा है ।
कलेक्टर ने जिले के अन्तर्गत सार्वजनिक उपक्रमों, स्व-सहायता समूहों, सामाजिक संगठनों आदि के समस्त कर्मचारियों एवं उनके परिवार की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने की अपील की है।

गांव गांव में बनाएंगे झंडा बिक्री केन्द्र 

उन्होंने कार्यक्रम के अंतर्गत शासकीय स्तर पर प्रत्येक गांव में झंडा वितरण और बिक्री केन्द्र स्थापित करना, स्थानीय स्व सहायता समूह को झण्डों के निर्माण के लिए प्रोत्साहित एवं भागीदारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं। कलेक्टर ने पाम्पलेट, बैनर सहित अन्य प्रचार माध्यमों की सहायता से स्वतंत्रता सप्ताह में हर घर झंडा कार्यक्रम को सफल बनाने की दिशा में काम करने कहा है। जिले में इस कार्यक्रम को लेकर अधिकारियों को विशेष तैयारी के निर्देश दिए हैं। उन्होंने राष्ट्र के प्रति गौरव और सम्मान के लिए गाँव से लेकर शहर तक हर घरों में तिरंगा फहराने के लिए जिले के सभी नागरिकों से अपील भी की है।

रोजगार मेला लगाने पर दिया जोर

पिछले टी.एल. मीटिंग में जिले में मेगा प्लेसमेंट ड्राईव चलाने की बात की गई थी। जिसके अंतर्गत हर तिमाही प्लेसमेंट कैंप आयोजित होना है। इस प्लेसमेंट कैंप में जिले के कई नागरिकों को कैसे रोजगार दिलाया जाएगा उसकी रणनीति पर चर्चा की गई। जिसके अंतर्गत सबसे पहले तो सभी विभागों से उनके विभाग में कितने पदों का सृजन हो सकता है उसके आंकड़े रोजगार कार्यालय को मुहैया कराने के लिए निर्देशित किया गया है। इसके अलावा जिन विभागों में ठेके से कार्य होते हैं उन विभागों के ठेकेदारों से भी संपर्क कर उनकी आवश्यकताओं के अनुरूप सूची बनाने के लिए कहा गया है।

यह भी पढ़ें: बॉयोफ्लॉक तकनीक से गौठानों में होगी फिश फार्मिंग

रक्षा बंधन में इस बार होम मेड, हैंड मेड राखियों से सजेंगी भाइयों की कलाइयां

मैत्री नगरवासियों के लिए खतरा साबित हो रही है यह रोड, यहां आपस में टकरा जाती है गाड़ियां

काॅमनवेल्थ गेम्स में आज तीन पदक पक्का,टेबल टेनिस के खिलाड़ियाें का परफॉर्मेंस तय करेगा स्वर्ण या रजत

RELATED ARTICLES

Most Popular

error: Content is protected !!