Homeदेशअम्बिकापुर से हजरत निज़ामुद्दीन के बीच साप्ताहिक एक्सप्रेस शुरू

अम्बिकापुर से हजरत निज़ामुद्दीन के बीच साप्ताहिक एक्सप्रेस शुरू

बिलासपुर/रायपुर. अम्बिकापुर-हजरत निज़ामुद्दीन दिल्ली के बीच साप्ताहिक एक्सप्रेस की सुविधा शुरू हो गई है। गुरुवार को रेल, संचार, इलेक्ट्रानिक व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से अम्बिकापुर-हजरत निज़ामुद्दीन एक्सप्रेस को अम्बिकापुर स्टेशन से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

इस मौके पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि आज का यह दिन इस क्षेत्र के लिए यादगार है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विजन को साकार करते हुए देश के प्रमुख रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास किये जा रहे है । रेलवे से जन जन का जुड़ाव है इसलिए रेल यात्रियों को स्टेशनों पर वर्ल्ड क्लास सुविधा उपलब्ध कराने की दिशा में कार्य किये जा रहे है । अम्बिकापुर-हजरत निजामुद्दीन एक्सप्रेस के शुरू होने से न सिर्फ दिल्ली बल्कि और भी कई महत्वपूर्ण नगर अम्बिकापुर से सीधी रेल सेवा से जुड़ गए हैं ।

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक आलोक कुमार ने कहा कि इस ट्रेन से सुविधाजनक कनेक्टिविटी के साथ ही साथ उद्योग, शिक्षा एवं रोजगार आदि विभिन्न क्षेत्रों में अपार संभावनाएं प्रबल होगी। राज्यमंत्री रेणुका सिंह ने एक्सप्रेस ट्रेन सेवा के शुभारंभ पर क्षेत्रवासियों को बधाई देते हुए कहा कि इस ट्रेन के माध्यम से अम्बिकापुर वासियों की बहुप्रतीक्षित मांग पूरी हुई है । आजादी के 75वें अमृत महोत्सव पर शुरू हुई इस सेवा के माध्यम से जनजातीय क्षेत्र का देश की राजधानी दिल्ली से सीधा जुड़ाव होगा। कार्यक्रम के अंत में मंडल रेल प्रबन्धक बिलासपुर ने सभी उपस्थित जन समूह का धन्यवाद ज्ञपित किया ।इस मौके पर विधायक पारसनाथ राजवाड़े भी उपस्थित थे।

समय-सारणी के अनुसार चलेगी एक्सप्रेस

04043 ट्रेन नंबर के साथ यह ट्रेन प्रत्येक गुरुवार को अंबिकापुर से प्रातः 7.15 बजे रवाना होगी। अगले दिन प्रातः 4.35 बजे हजरत निज़ामुद्दीन स्टेशन पहुंचेगी। इसी प्रकार विपरीत दिशा में 04044 ट्रेन नंबर के साथ यह ट्रेन प्रत्येक मंगलवार को हजरत निज़ामुद्दीन से रात्रि 11.00 बजे रवाना होकर अगले दिन सायंकाल 7.30 बजे अम्बिकापुर स्टेशन पहुंचेगी ।पहले अम्बिकापुर से दिल्ली की यात्रा के लिए अनूपपुर, कटनी आदि स्टेशनों से ट्रेन पकड़नी पड़ती थी । इस ट्रेन के शुरू होने से अम्बिकापुर से देश की राजधानी दिल्ली के लिए सीधी रेल सेवा उपलब्ध हो गई है ।

यह भी पढ़ें: केबिनेट मीटिंग में माननियों के भत्ते में वृद्धि, सिटी बसों का रोड टैक्स में छूट समेत कई महत्वपूर्ण निर्णय

RELATED ARTICLES

Most Popular

error: Content is protected !!