HomeSportsजीत के साथ बतौर कप्तान विराट ने सम्मानजनक ली विदाई

जीत के साथ बतौर कप्तान विराट ने सम्मानजनक ली विदाई

टी-20 वर्ल्ड कप के आखिरी लीग मैच में टीम इंडिया ने नामीबिया को 9 विकेट से हरा दिया है। जीत के साथ ही भारतीय टीम ने और कप्तान विराट कोहली ने बतौर कप्तान अपने आखिरी टी-20 असाइनमेंट में सम्मानजनक विदाई ली।

काली पट्टी बांधकर मैदान पर उतरे खिलाड़ी
भारतीय क्रिकेट टीम द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता और सम्मानित कोच तारक सिन्हा को श्रद्धांजलि देने के लिए आज काली पट्टी बांधकर मैदान पर उतरी है। तारक सिन्हा का शनिवार को निधन हो गया था।

खत्म हुआ कोहली-शास्त्री युग
भारतीय क्रिकेट में कप्तान और कोच के रूप में विराट कोहली और रवि शास्त्री युग आज समाप्त हो गया। रविवार को अफगानिस्तान की हार के साथ ही भारतीय टीम की सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें खत्म हो चुकी थी। लिहाजा आज मिली जीत का टूर्नामेंट पर कोई असर नहीं पड़ा और इसके साथ ही भारत का अभियान भी इस वर्ल्ड कप में यही समाप्त हो गया। विराट कोहली ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि यह टूर्नामेंट बतौर कप्तान उनका आखिरी टी-20 असाइनमेंट होगा। वहीं, कोच रवि शास्त्री हर फॉर्मेट में अपना पद छोड़ रहे हैं। कोहली-शास्त्री के इस कार्यकाल में ये मलाल ज़रूर रहेगा कि भारत ने कोई बड़ा इवेंट अपने नाम नहीं किया। रवि शास्त्री 2017 से टीम इंडिया के कोच हैं।

टॉस गंवाकर पहले खेलते हुए NAM ने 8 विकेट के नुकसान पर 132 रनों का स्कोर बनाया। डेविड विसे 26 टॉप स्कोरर रहे, जबकि भारत के लिए रवींद्र जडेजा और आर अश्विन के खाते में 3-3 विकेट आए।133 रनों के टारगेट को कोहली एंड कंपनी ने बहुत ही आसानी के साथ 15.2 ओवर के खेल में 1 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। पहले दो मैचों में मिली बड़ी हार के बाद भारत की ये मौजूदा टूर्नामेंट में लगातार तीसरी जीत रही।

ओपनर्स ने रखी जीत की नींव
टारगेट का पीछा करते हुए भारतीय टीम की शुरुआत शानदार रही। पहले विकेट के लिए रोहित शर्मा और केएल राहुल ने 59 गेंदों पर 86 रन जोड़े। जॉन फ़्रीलिंक ने रोहित (56) को आउट कर इस साझेदारी पर ब्रेक लगाया। इसके बाद राहुल और सूर्यकुमार यादव ने नामीबिया को कोई मौका नहीं दिया और 33 गेंदों पर नाबाद 50 रन जोड़कर टीम को जीत दिलाई। राहुल ने 54 गेंदों पर नाबाद 54 और सूर्या ने 19 गेंदों पर नाबाद 25 रन बनाए।

रोहित का बड़ा रिकॉर्ड
मैच में 18 रन बनाने के साथ ही उपकप्तान रोहित शर्मा ने इंटरनेशनल टी-20 क्रिकेट में अपने 3 हजार रन पूरे किए। यह उपलब्धि हासिल करने वाले हिटमैन टीम इंडिया के दूसरे और दुनिया के तीसरे खिलाड़ी बने। रोहित ने 108वीं टी-20I पारी में ये रिकॉर्ड अपने नाम किया। वह यही नहीं रूके और सिर्फ 31 गेंदों पर अपना अर्धशतक भी पूरा किया। उन्होंने 37 गेंदों पर 56 रन बनाए।

  • विराट के बाद तीनों फॉर्मेट में 3000+ रन बनाने वाले रोहित शर्मा दूसरे खिलाड़ी बने।
  • रोहित शर्मा (56) T-20I में उनका ये 24वां अर्धशतक रहा।
  • केएल राहुल (54)* T-20I में उनका ये 14वां अर्धशतक रहा।
  • 3 विकेट लेने वाले रवींद्र जडेजा को मैन ऑफ द मैच चुना गया।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular