Homeबिजनेसमदर्स मार्केट में महिलाओं को मिलेगा रोजगार,लॉटरी के माध्यम से होगा दुकानों...

मदर्स मार्केट में महिलाओं को मिलेगा रोजगार,लॉटरी के माध्यम से होगा दुकानों का आवंटन

भिलाई.महिलाओं को स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध कराने की दिशा में निगम प्रशासन ने बड़ा निर्णय लिया है। विधायक देवेंद्र यादव एवं महापौर नीरज पाल की मौजूदगी में हुई बैठक में पावर हाउस में तैयार महिला मदर्स मार्केट की दुकानों को लाटरी के माध्यम से सामुदायिक संगठिकाओं को आवंटित करने का फैसला किया है। ताकि स्व सहायता समूह की महिलाएं घरों में तैयार उत्पादों की बिक्री कर सकें।

बैठक में महापौर नीरज पाल ने बताया कि21 सीओ के अधीन 35000 महिलाएं कार्य कर रही है। इन महिलाओं के बनाए हुए उत्पादों को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एवं विधायक यादव के के मंशानुरूप स्वरोजगार की दिशा में बेहतर प्लेटफार्म उपलब्ध कराने के लिए मदर्स मार्केट की दुकानों को उपलब्ध कराया जाएगा।

महापौर ने बताया कि सभी दुकानों को लॉटरी सिस्टम से आबंटित किया जाएगा।  कौन से नंबर की दुकान किनको मिलेगी, यह लॉटरी से तय होगा, लेकिन 21 सीओ को 21 दुकानें मिलना तय है। जहां सीओ के अधीन काम करने वाली 35000 महिलाओं को उनके द्वारा बनाए गए उत्पादों का स्टॉल लगाकर बेच सकेंगे।

मानिटरिंग के लिए एक कमेटी भी तैयार की जाएंगी। जिसमें जनप्रतिनिधि, प्रशासनिक अधिकारी, एवं महिलाओं के उत्थान के लिए कार्य करने वाले संगठनों को भी शामिल किया जाएगा। बता दें कि राष्ट्रीय आजीविका मिशन के सीओ के अधीन में स्व सहायता समूह की महिलाएं कार्य करती है। समूह के कार्यों की सीओ मॉनिटरिंग करती है। आबंटित दुकानों का संचालन सीओ के माध्यम से होगा। भिलाई के सीओ के अधीन 3500 स्व सहायता समूह की महिलाएं कार्य कर रही है। वहीं एक समूह में 10 से 20 महिलाएं शामिल होती है।

बैठक में अपर आयुक्त अशोक द्विवेदी, नोडल अधिकारी राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन प्रीति सिंह, जोन आयुक्त अमिताभ शर्मा, सहायक परियोजना अधिकारी फणींद्र बोस एवं बड़ी संख्या में महिलाएं उपस्थित रही।

प्राइम लोकेशन का जर्जर प्रगति कॉम्प्लेक्स बन गया मार्केट

नेशनल हाइवे के किनारे प्राइम लोकेशन में स्थित प्रगति कॉम्पलेक्स को रिनोवेट करने की योजना पूर्व महापौर देवेन्द्र यादव ने तैयार करवाई थी। तब उन्होंने तीन मंजिला प्रगति कॉम्प्लेक्स को रिनोवेट कर मदर्स मार्केट के रूप में विकसित करने प्रस्ताव लाया। उनके कार्यकाल में मदर्स मार्केट के रिनोवेशन का कार्य लगभग तैयार हो चुका था। बाउंड्रीवाल एवं सड़क के सामने नेशनल हाइवे के सीवरेज का काम बाकी था। जो लगभग पूर्ण हो चुका है। अब शासन की योजना के अनुसार मदर्स मार्केट के छत के नीचे ही सी-मार्ट का संचालन किया जाएगा। इसका संचालन समूह की महिलाएं करेंगी। जो प्रदेश के लिए मॉडल बनेंगी।

chhattisgarh

यह भी पढ़ें: तीन दिनों तक चली ईडी की छापामार कार्रवाई में 16 किलो सोना, 671 किलो चांदी समेत लाखों रुपए जब्त

कॉमनवेल्थ गेम्स में सिल्वर मेडल जीता, घर लौटने पर हुआ भव्य स्वागत

मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों को रक्षाबंधन पर्व की दी शुभकामनाएं

देश में छ.ग. अकेला राज्य है,जहां सामुदायिक वन संसाधनों के अधिकार देने के लिए बनाया है लक्ष्य-मुख्यमंत्री बघेल

Exclusive:महिला एवं बाल विकास विभाग की टीम ने दिखाई संवेदनशीलता, बिन माँ-बाप के बच्चाें के लिए महिला अधिकारी बनें सहारा

 

RELATED ARTICLES

Most Popular

error: Content is protected !!